दिन रात बंद.. सब उड़ जाएंगे, अगर धरती घूमना बंद कर दे तो क्या-क्या होगा?
Advertisement
trendingNow12351735

दिन रात बंद.. सब उड़ जाएंगे, अगर धरती घूमना बंद कर दे तो क्या-क्या होगा?

Earth News: धरती अपने अक्ष पर घूमती रहती है. अगर धरती घूमना बंद कर दे तो जीवन के लिए परिस्थितियां बहुत खराब हो जाएंगी और जीवन का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा या नष्ट हो जाएगा. 

दिन रात बंद.. सब उड़ जाएंगे, अगर धरती घूमना बंद कर दे तो क्या-क्या होगा?

If Earth Stops Rotating: कल्पना कीजिए कि अचानक धरती घूमना बंद कर दे तो क्या होगा. अगर ऐसा होगा तो जीवन के लिए बहुत बड़े बदलाव आएंगे. यह एक बहुत ही डरावनी और विनाशकारी घटना होगी. कोई भी जीवित नहीं बचेगा इसकी संभावना सौ प्रतिशत के बराबर है. 

धरती अपनी अक्ष पर लगभग 1000 मील प्रति घंटा की गति से घूमती रहती है. जैसे ही धरती घूमना बंद करेगी सभी 1000 मील प्रति घंटा की गति के धक्के द्वारा पूर्व की तरफ उड़ जाएंगे. वहीं अगर धरती हमेशा के लिए घूमना बंद कर दे तो धरती के एक हिस्से पर दिन रहेगा और एक हिस्से पर रात.

दिन और रात की अवधारणा खत्म: पृथ्वी के घूमने से ही दिन और रात होते हैं. अगर यह घूमना बंद हो जाए तो एक तरफ हमेशा सूर्य की रोशनी रहेगी और दूसरी तरफ हमेशा अंधेरा.

तापमान में अत्यधिक परिवर्तन: अत्यधिक तापमान: दिन के दौरान धरती का एक हिस्सा सूर्य की ओर होगा और उस हिस्से का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाएगा. वहीं, रात के दौरान धरती का दूसरा हिस्सा सूर्य से दूर होगा और उस हिस्से का तापमान बहुत कम हो जाएगा. इस तरह के अत्यधिक तापमान के बदलाव से जीवन के लिए अनुकूल परिस्थितियां नहीं रहेंगी.

तूफान और ज्वारभाटा: पृथ्वी के घूमने से ही महासागरों में ज्वारभाटा आता है. अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो ज्वारभाटा नहीं आएगा और महासागरों में पानी स्थिर हो जाएगा. इसके अलावा, वायुमंडल में भी बहुत तेज हवाएं चलेंगी और भयंकर तूफान आएंगे.

वायुमंडल में परिवर्तन: पृथ्वी के घूमने से वायुमंडल में हवाएं चलती हैं. अगर यह घूमना बंद हो जाए तो हवाएं नहीं चलेंगी और प्रदूषण बहुत बढ़ जाएगा.

जीवन के लिए खतरा: इन सभी बदलावों के कारण पृथ्वी पर जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा पैदा हो जाएगा. कई जीव-जंतु और पौधे इन बदलावों को सहन नहीं कर पाएंगे और मर जाएंगे.

चुंबकीय क्षेत्र का नष्ट होना: पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी के घूमने के कारण ही बनता है. अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो चुंबकीय क्षेत्र नष्ट हो जाएगा. चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी को सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से बचाता है. चुंबकीय क्षेत्र के नष्ट होने से ये किरणें सीधे पृथ्वी पर आएंगी और जीवन के लिए खतरा पैदा करेंगी

उपग्रहों की कक्षा में बदलाव: पृथ्वी के घूमने से उपग्रहों की कक्षा प्रभावित होती है. अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो उपग्रहों की कक्षा में बड़े बदलाव आएंगे.

पृथ्वी का आकार बदलना: पृथ्वी के घूमने से इसकी आकृति थोड़ी चपटी होती है. अगर यह घूमना बंद हो जाए तो पृथ्वी का आकार गोल हो जाएगा.

भूकंप और ज्वालामुखी: पृथ्वी के घूमने से ही पृथ्वी की प्लेटें गति करती हैं. अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो प्लेटों की गति रुक जाएगी. इससे भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट की घटनाएं बढ़ सकती हैं

Trending news